जब RCM में है बीमा उत्पाद, तो चिन्ता की क्या बात

भारत की विशाल आबादी को देखते हुए बीमा( Insurance ) के क्षेत्र में इसे अत्यधिक संभावनाओं वाला देश माना जाता है। ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि दुनिया के अन्य तमाम देशों की तुलना में अभी तक यहां की कुल आबादी का मात्र एक छोट सा हिस्सा ही विभिन्न इंश्योरेंस स्कीम्स के तहत बीमित है। बीमा, वह चाहे जीवन(Life Insurance) का हो, स्वास्थ्य (Health Insurance) का हो या फिर भौतिक सुविधाओं(General Insurance) का, हर जागरूक व्यक्ति किसी न किसी रूप में अपना(Self), परिवार के सदस्यों(Insurance of Family Mambers), मकान(House Hold Insurance), वाहन(Motor Insurance) आदि का बीमा जरूर कराता है।

एसोचैम द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट इंडियन इंश्योरेंस इंडस्ट्री फोरकास्ट (2007-2009) में भविष्य में देश के बीमा बाजार (Insurance Market) के बारे में अनुमान लगाया गया है। इस रिपोर्ट में भारतीय जीवन बीमा (Life Insurance in India)बाजार के वर्ष 2009 तक 1683 बिलियन रुपये के करीब और गैर-जीवन बीमा(General Insurance) कारोबार के लगभग 388 बिलियन रुपये तक पहुंच जाने की उम्मीद है।

बीमा के प्रति लोगों में बढती जागरूकता के चलते बीमा क्षेत्र बडी तेजी से आगे बढ रहा है। इस क्षेत्र में बढती हुई सम्भावनाओं को देखते हुए इस Business ने Life Sure Consultancy Pvt.Ltd. के माध्यम से भारत की प्रसिद्ध इन्सोरेन्स कम्पनी बजाज एलियान्ज के साथ करार कर इन्सोरेन्स उत्पदो की बिशाल रेन्ज उपलब्ध की है । सभी Company Distributors बजाज एलियान्ज के सभी उत्पादो( Life Insurance & General Insurance ) को अपने खुद तथा परिवार के लिये खरीद कर कमीशन बचा सकते है और साथ - साथ इन्सोरेन्स एजेन्ट (Insurance Agent) की तरह बेच कर बिजनेस वाल्युम (B.V.) बढाकर पिन लेवल भी बदल सकते हैं ।

No comments:

Post a Comment