Business Volume(b.v) of our company Products

हमारी कंपनी  द्वारा जितनी भी वस्तुओ और सेवाओ का व्यापार किया जाता है उन सब पर तीन तरह का वालँयूम होता है Sale Price, MRP and Business Volume .
Sale Price (सेल प्राईस) – यह किसी भी प्रोडक्ट का वह मूल्य है जिस पर किसी भी उपभोकता या डिस्त्रीब्युटर्स को वह प्रोडक्ट सेल किया जाता है ।

MRP(मैक्जीमम रिटेल प्राइस) - यह किसी भी प्रोडक्ट पर प्रदर्शित ( Quoted) वह मूल्य है जिससे अधिक पर किसी भी उपभोक्ता या डिस्त्रीब्युटर्स के द्वारा रिटेल करने की स्थिति मे इस मूल्य से अधिक पर वह प्रोडक्ट सेल नही किया जा सकता है । MRP सेल प्राइस के बराबर या अधिक हो सकता है ।

Business Volume (बिजनस वाँल्यूम) - बिजनस वाँल्यूम (Business Volume) नेटवर्क मार्केटींग के माधयम से बेचे जाने वाले किसी भी वस्तु और सेवा (Product & Services) का वह मूल्यांकन (Volume) है जिस पर इसके डिस्ट्रीव्यूटर्स को सभी लाभ देने के लिये एक धटक के रूप मे गणना की जाती है । सेल प्राइस , MRP या Non Distributors का इससे कोई सम्बन्ध नही है ।


बिजनस वाँल्यूम का पैमाना - बिजनस वाँल्यूम सेल प्राइस से कम अधिक या बराबर हो सकता है ।

बिजनस वाँल्यूम का निर्धारण - कम्पनी किसी भी प्रोडक्ट को बनाने से लेकर अन्तिम कन्ज्यूमर तक पहुचाने और डिस्त्रीब्यूटर्स को दिये जाने वाले सभी लाभ आदि का मूल्याँकन करने के बाद इसे निर्धारित करती है ।

डिस्त्रीब्यूटर के लिये बिजनस वाँल्यूम की उपयोगिता - एक डिस्त्रीब्यूटर को सभी लाभ उसके स्वयं या उसकी टीम के द्वारा एक कलेन्डर माह मे सेल किये गये सभी प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के द्वारा जनरेटीड कुल बिजनस वाँल्यूम पर ही निर्भर करता है न कि सेल वाँल्यूम पर ।

No comments:

Post a Comment