एक्वा रियल (रिवर्स ओसमोसिस वाटर प्युरिफायर )

हम सभी भली भाति जानते है कि शरीर के स्वस्थ रहने मे शुद्ध पानी की बहुत बडी भुमिका है लेकिन आज हमारे देश के लगभग सभी हिस्सों में दुषित पानी की समस्या विकराल रूप धारण कर चुकी है लगभग ८०% बिमारिया दुषित पानी पीने के कारण होती हैं । जिनमे टाईफाइड , कोलेरा , हेपेटाईटिस ,पोलीओमायेलीटिस , गेसट्रोएन्टारीटिस , दस्त , पेट का दर्द , पीलिया , डिहाइडरेशन आदि बिमारिया प्रमुख हैं ।
पानी मे मुख्य रूप से दो तरह की अशुद्धिया पायी जाती हैं । पहली अघुलनशील जो पानी मे घुलते नही हैं और दूसरी घुलनशील जिनको टी.डी.एस.(टोटल डिजोल्बड सोलिड ) कहते हैं जैसे खनिज , नमक, धातु , केटायन्स और एनायन्स जो हमे साधारण रूप से दिखाई नही देते हैं जिस कारण हम पानी को पी लेते हैं और अपनी जीन्दगी की बहुत सारी कमाई ,खुशियो और समय के नुकसान के साथ साथ अपने शरीर को अनचाही पीडा झेलने को मजबूर कर बैठते हैं । इस समस्या के समाधान के लिये आजकल लोग पानी को शुद्ध करने के लिये कई तरह के फिल्टरो का उपयोग कर रहे है जो कि कारगर नही हैं । क्योकि साधारण फिल्टर केवल अघुलनशील अशुद्धियो को ही छान पाते हैं । जिस कारण पानी पूर्ण रूप से शुद्ध नही हो पाता है ।

इस सम्स्या के सम्पूर्ण समाधान के लिये आर.सी.एम. विश्व की सबसे नवीनतम तकनीकी रिवर्स ओसमोसिस (Reverse Osmosis) से युक्त वाटर प्युरिफाईंग सिसटम आर.सी.एम. एक्वा रियल  लेकर आया है जो पानी मे उपस्थित घुलनशील टी.डी.एस.(टोटल डिजोल्बड सोलिड ) को भी हटाकर पानी को पूर्ण रूप से शुद्ध कर देता है ।

रिवर्स ओसमोसिस तरल पदार्थो को छानने की एक प्रक्रिया है जो मुख्य रूप से पानी को शुद्ध करने के लिये प्रयोग की जाती है जिसमे अशुद्धियो को दूर करने के लिये विशेष झिल्ली का प्रयोग किया जाता है जो पानी से 5 माइक्रोन ( 1 माइक्रोन = 1/1000mm) की अशुद्धियो को दूर करती है । इस प्रणाली के अन्तर्गत पानी सारी अशुद्धियो व विषाक्त रसायन से मुक्त होकर एयर टाईट डिब्बे मे सुरक्षित इस्तेमाल के लिये तैयार रहता है ।
RCM एक्वा रियल की विशेषतायें
1. शुद्धिकरण के लिये पान्च स्तरीय फिल्टर
- इन लाईन 5 माइक्रोन फिल्टर
- इन लाईन सेडीमेन्ट फिल्टर
- इन्लाईन ग्रेन्युलर एक्टिवेटेड कार्बन फिल्टर
- रिवर्स ओसमोसिस मेम्ब्रेन
- इन लाईन पोस्ट कार्बन फिल्टर

2. हर पूर्जे उच्च तकनीक का उपयोग व कडी गुणवत्ता जांच
3. वाटर स्टोरेज टैंक व अन्य एससरीज के लिये फूड ग्रेड सामाग्री का उपयोग
4. उच्च तकनीक बूस्टर पम्प
5. पानी की आवक न होने पर स्वतः बन्द
6. पुनः चालू करने पर मेम्ब्रेन मे एक्त्रित पानी को स्वतः बाहर निकालना
7. पावर आन , टैंक फुल , आर.ओ. आन तथा लो प्रेसर को दर्शाने के लिये 4 LED डिस्पले
8. बाहरी अशुद्धियो को रोकने के लिये फिल्टर से पहले एक्स्ट्रा कर्टरेज
9. 10 लीटर की उच्च क्षमता का वाटर स्टोरेज टैंक
10. बाहरी फिल्टर की सर्विस के लिये तीन कैन्डिल मुफ्त
11. इन्स्टलेसन व तीन सर्विस मुफ्त
12. स्थानीय टी.डी.एस. लेवल के अनुसार तीन प्रकार के माडल
- टी.डी.एस. लेवल 50 से 500 तक के लिये – ZA Model
- टी.डी.एस. लेवल 500 से 900 तक के लिये – ZB Model
- टी.डी.एस. लेवल 900 से 1400 तक के लिये – ZC Model

No comments:

Post a Comment