Company's Vision of Nation Building

हमारी कंपनी  आर्थिक आजादी का संकल्प लिये हुये विगत दस वर्षो से देश भर मे एक मिशन के रूप मे विशाल स्तर पर कार्य कर रहा है । जिसके साथ लगभग एक करोड से भी अधिक लोग जुडे हुये है । इस मिशन के कार्य प्रणाली की जितनी भी तारीफ की जाय वह कम है क्योकि पूरे देश मे इसके सिवाय कोई दूसरा उदाहरण देखने को नही मिलता जिसने इस तरह का संकल्प लेकर लाखों लोगों के जीवन जीने और सोचने के ढंग को सकारात्मक रूप मे बदला हो । नये दशक मे प्रवेश के साथ ही इस मिशन ने अपने आप को नये भारत के निर्माण के लिये संकल्पित कर अपने विजन और मिशन को और विस्तृत कर लिया है । नये भारत के निर्माण के अपने बहुआयामी संकल्प के साथ यह मिशन बहुत बडे ल्क्ष्यो के लेकर आगे कार्य कर रहा है जिसमे मुख्य रूप से तीन उद्देशय हैं ।

स्वास्थ्य रक्षा :- हम सब भली भाँति जानते ही हैं कि स्वस्थ्य शरीर में हीं स्वस्थ्य मन का निवास होता है लेकिन आज हमारा देश स्वास्थ्य की समस्याओं से बुरी तरह जूझ रहा है । जिसके कारण हर वर्ष लाखों लोग काल के गाल में समा जाते हैं और न जाने कितने घर बर्बाद हो जाते हैं । बाजार मिलावटी सामानो से भरे पडे हैं जिनके बारे मे आये दिन हम समाचार पत्रों व टी वी में सुनते रहते हैं । जिसको देखकर एक आम आदमी को यह सोचने को मजबूर होना पडता है कि उसे क्या खाना चाहिए, और क्या नहीं खान चाहिए लेकिन उसे इस बात की जानकारी देने का कोई माध्यम नही है । इस दिशा मे हमारी कंपनी  ने बहुत ही महत्त्वपूर्ण कदम बढाया है जो अपने प्रोडकटों की शुद्धता और बेहतर क्वालिटी की 100% गारंटी देता है क्योंकि इसके प्रोडक्त आम बाजार की जगह इसके अपने ही आउट- लेट में हीं मिलते हैं ।

नये भारत का निर्माण :- यह मिशन ‘सर्वे भवन्तु सुखिन:’के आधार पर कार्य करता है । इसमें प्रत्येक व्यक्ति के साथ-साथ पूरे समाज और पूरे राष्ट्र की मंगल कामना छिपी हुई है । यह प्रत्येक इन्सान को वह सब कुछ देना चाहता है जो उसका जन्म सिद्ध अधिकार है । आज आपसी लड़ाई -झगड़े, दंगा -फसाद, सम्प्रदाय-मतभेद, जाति- मतभेद जो दीमक की तरह हमारे समाज को खाए जा रहा है , यह मिशन उसको समाप्त कर आपसी भाईचारे , आपसी सहयोग का जबर्दस्त समर्थन करता है । इतना हीं नहीं यह अभियान व्यसन मुक्ति और नारी शक्ति के उत्थान के लिए कृत संकल्प है । यह एक ऐसा तरीका है जो दूसरों के लिए जीना सिखाता है । यह सिस्टम कर भला तो हो भला के सिद्धांत पर कार्य करता है जिसको करने में हर इन्सान गर्व का अनुभव करता है ।

स्वावलम्बन:- हम सब जानते हैं कि आज हमारे देश कि सबसे बड़ी सम्स्या गरीबी और बेरोजगारी है । आज ज्यादातर लोग दूसरों पर निर्भरता और समझौतों की जिन्दगी जीने के लिए मजबूर है । जब तक हर इन्सान आत्म स्वावलम्बी नहीं होगा तब तक देश को स्वावलम्बी बनाया ही नही जा सकता है । इसी दृष्टीकोण को ध्यान मे रखकर मिशन की कार्य प्रणाली को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि इसके साथ भागीदारी करने वाला हर साथी आत्मस्वावलम्बी बन सके और साथ हीं साथ लोगों को भी आत्म स्वावलम्बी बनाने में उनकी मदद कर सके । आज इस मिशन में भागीदारी करने वाले हजारों साथी आत्म स्वावलम्बी बनने के बाद इसे एक पूर्ण कालिक करियर के रूप मे अपना कर अपनी जिन्दगी को बेहतर अंदाज में जी रहे हैं और साथ ही समाज के अन्य लोगों का हाथ पकड़ कर इस दिशा मे उनका मार्ग दर्शन भी कर रहे हैं ।

No comments:

Post a Comment