उपभोक्ता आधारित अर्थव्यवस्था और आर.सी.एम. बिजनेस

वर्तमान आर्थिक स्थिति (Present Economic Status)
इस पूरी उपभोक्ता आधारित अर्थव्यवस्था(Consumer Oriented Economy) के दॊ पहलू है एक ओर जहा कुछ लोगो को पैसा (Money ) रखने की इतनी समस्या है कि पैसा विदेशी बैको(Foreign Banks) में रखना पड रहा है वही दुसरी ओर वह आम उप्भोकक्ता(Common Consumer) है जिसके पास न रहने को अच्छा घर( House ) है न पहनने को कपडा (Clothes) और न ही खाने को अच्छा भोजन (Food ), न वे अपने बच्चो को पढाने और न ही अपनी छोटी मोटी जरूरत को पूरा करने की सॊच सकते हैं ।

जबकि ध्यान देने की बात यह है कि चाहे कोई कितना भी बडा क्यो न हो उसको बडा बनाने में हाथ तो इन्ही आम उप्भोक्ताओ का है । इनके पास यह पैसा किसी न किसी रूप मे इनही उप्भोक्ताओ से जाता है चाहे वह विज्ञापन (Advertisement ) के रूप में हो , वितरण लागत (Distribution Cost ) के रूप में या उत्पादन लागत (Production Cost) के रूप में क्योकि उप्भोक्ता तो यही हैं बाजार तो इन्ही से बनता है ।

हमारे देश में इतने सारे उप्भोक्ताहै कि सारे संसार के कम्पनियो कि नजर एक बाजार के रुप में इन पर लगी हुई है । आज उनके बीच मे किसी न किसी रुप मे हमारे देश मे अपने माल को खपाने की होड मची हुई है।

क्या इन उप्भोक्ताओ का कोइ हक नही है इस बाजार से पैसा कमाने का ? क्या कोई ऎसी व्यवस्था(System) है जिसमें इन उप्भोक्ताओ को भी अवसर (Opportunity ) मिल सके । एक बहुत बडी चुनौती देश के सामने है कि तुरन्त व्यवस्था(System) को बदला जाय । कोई ऎसी व्यवस्था चाहिये जो सम्पूर्ण समाज (Entire Society ) का विकास (Development ) कर सके, न कि चन्द लोगो का । जिसमे सभी लोगो को काम का अवसर (Working Opportunity ) मिल सके और देश के इतने बडे बाजार का फायदा सभी लोगो को मिल सके ।

हमारे company की पहल (Initiated by company )
इसी चिन्तन के साथ “ आर्थिक आजादी(Economic Freedom) “ के अभियान के रूप में एक आर.सी.एम. बिजनेस नामक व्यवसाय की शुरूआत की गई है । इस व्यवसाय का सबसे खूबसूरत पहलू यह है कि एक आम उप्भोक्ता अब तक जो कुछ करते आ रहा हैं उससे अलग कुछ नही करना है । उप्भोक्ताको एक छोटा सा निर्णय लेना है कि अब वह अब इस  company के उत्पाद (Products) ही उपयोग में लायेंगा । क्योकि इसमें उत्तम गुणवत्ता(Quality) उचित दाम(Reasonable Price) में मिलती है,नकली माल (Fake Material ) होने का खतरा नही होता है व इन सबसे बढकर उसको इस व्यवस्था के माध्यम से अतिरिक्त आय (Extra Income) अर्जित (Earn) करने का अवसर प्राप्तहोता है । अर्थाथ जब उसे पूर्ण सन्तॊष हो तब उसे इस के बारे में अपने दोस्तो(Friends ),परिचितों (Known) व पारिवारिक लोगों (Family Members) में बताना है जो कि वर्तमान बाजार का एक हिस्सा हैं , जिससे कि वे भी इस Company Products का उपयोग करना शुरु करें । उसके ऎसा करने से कम्पनी का काम आसान हो जाता है तथा कम्पनी को विज्ञापन(Advertisement), डीलर कमीशन(Dealer Commission) आदि पर खर्चा नही करना पडता है । य़ही पैसा कम्पनी उप्भोक्ताओ में बाट देती है। उनके परिचित भी इसका जिक्र अपने अन्य परिचितों से करते हैं इस प्रकार उस उप्भोक्ता का ग्रुप बढता ही चला जाता है, साथ ही आपकी आय भी ।

इस Business की मुख्य विशेषताऎ
निर्माता का उपभोक्ता से सीधा सम्पर्क होता है, बीच में कोई कड़ी नहीं होती अतः नकली माल बनने का कोई अवसर नहीं रहता।


इसमें कोई बाहरी विज्ञापन की आवश्यकता नहीं होती, जबकि परंपरागत तरीके में आमतौर पर एक मोटी रकम देकर झूठे विज्ञापन करवाये जाते हैं।

ऐसे लोग विज्ञापन करते हैं जो उस वस्तु का कभी उपभोग नहीं करते जबकि हमारे Business में उपभोक्ता उत्पाद का उपयोग कर स्वयं संतुष्ट होने के बाद ही अन्य उपभोक्ताओं को बताते हैं। इसलिए इस सिस्टम में क्वालिटी चलती है, विज्ञापन नहीं।

इस सिस्टम में मार्केटिंग करने का किसी को किसी प्रकार का एकाधिकार नहीं दिया जाता हैं। हर उपभोक्ता मार्केटिंग करके आय प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र हैं। न ही इसमें किसी प्रकार का छोटे बड़े का भेद होता है। हर एक के लिए समान अवसर है।

इस सिस्टम में काम करने के लिए समय का कोई बन्धन नही होता हैं। काम केवल नए लोगों को यह कंसेप्ट बताने का होता है। जो कोई भी अपने खाली समय में कर सकता है या उस समय का सदुपयोग कर सकता है जो व्यर्थ चला जाता है।

इस सिस्टम में काम करने के लिए किसी प्रकार की विशेष डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। एक ही डिग्री की आवश्यकता है जो हरेक के पास है। वह है न्यायोचित तरीके से पैसे कमाने की इच्छा। इसमें काम करने से बहुत कुछ सिखने को मिलता हैं।

इस सिस्टम में किसीसे कोई प्रतिस्पर्धा नहीं करनी है सबको सहयोग देना होता हैं। यह सिस्टम ही ऐसा है की, दुसरे जितनी ज्यादा उन्नति करेंगे उतनी ही आपकी उन्नति ज्यादा होगी।

इस सिस्टम में आपको बिजनस का कोई लेखा-जोखा रखने की आवश्यकता नहीं होती है। कंपनी सभी का लेखा-जोखा पूर्णतः कंप्यूटर द्वारा रखती है।

No comments:

Post a Comment