इस कंपनी के .बिजनेस की विशेषतायें

1-निर्माता का उपभोक्ता से सीधा सम्पर्क होता है, बीच में कोई कड़ी नहीं होती अतः नकली माल बनने का कोई अवसर नहीं रहता।


2-इसमें कोई बाहरी विज्ञापन की आवश्यकता नहीं होती, जबकि परंपरागत तरीके में आमतौर पर एक मोटी रकम देकर झूठे विज्ञापन करवाये जाते हैं।


3-लोग विज्ञापन करते हैं जो उस वस्तु का कभी उपभोग नहीं करते जबकि इस Business में उपभोक्ता उत्पाद का उपयोग कर स्वयं संतुष्ट होने के बाद ही अन्य उपभोक्ताओं को बताते हैं। इसलिए इस सिस्टम में क्वालिटी चलती है, विज्ञापन नहीं।


4-इस सिस्टम में मार्केटिंग करने का किसी को किसी प्रकार का एकाधिकार नहीं दिया जाता हैं। हर उपभोक्ता मार्केटिंग करके आय प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र हैं। न ही इसमें किसी प्रकार का छोटे बड़े का भेद होता है। हर एक के लिए समान अवसर है।


5-इस सिस्टम में काम करने के लिए समय का कोई बन्धन नही होता हैं। काम केवल नए लोगों को यह कंसेप्ट बताने का होता है। जो कोई भी अपने खाली समय में कर सकता है या उस समय का सदुपयोग कर सकता है जो व्यर्थ चला जाता है।


6-इस सिस्टम में काम करने के लिए किसी प्रकार की विशेष डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। एक ही डिग्री की आवश्यकता है जो हरेक के पास है। वह है न्यायोचित तरीके से पैसे कमाने की इच्छा। इसमें काम करने से बहुत कुछ सिखने को मिलता हैं।


7-इस सिस्टम में किसीसे कोई प्रतिस्पर्धा नहीं करनी है सबको सहयोग देना होता हैं। यह सिस्टम ही ऐसा है की, दुसरे जितनी ज्यादा उन्नति करेंगे उतनी ही आपकी उन्नति ज्यादा होगी।


8-इस सिस्टम में आपको बिजनस का कोई लेखा-जोखा रखने की आवश्यकता नहीं होती है। कंपनी सभी का लेखा-जोखा पूर्णतः कंप्यूटर द्वारा रखती है।

No comments:

Post a Comment